पश्येम शरदः शतम् … – अथर्ववेद की प्रार्थना

वेदों में जहां एक ओर कर्मकांडों से जुड़े मंत्रों और लौकिक उपयोग की बातों का उल्लेख मिलता है, वहीं दूसरी ओर आध्यात्मिक दर्शन से संबद्ध मंत्र एवं अदृश्य शक्तियों की प्रार्थनाएं भी उनमें देखने को मिलती हैं । मैंने अभी पूरा अथर्ववेद नहीं देखा है, किंतु जितना मुझे मालूम है वह २० कांडों में विभक्त है, और इन कांडों में अलग-अलग संख्या में कुछएक सूक्त सम्मिलित हैं । इन्हीं में एक सूक्त है जिसमें पूर्ण शारीरिक तथा मानसिक स्वास्थ्य एवं दीर्घायुष्य की कामना व्यक्त की गयी है । उक्त सूक्त वस्तुतः छोटे-छोटे आठ मंत्रों का समुच्चय है, जो यों शब्दवद्ध है:

पश्येम शरदः शतम् ।।१।।

जीवेम शरदः शतम् ।।२।।

बुध्येम शरदः शतम् ।।३।।

रोहेम शरदः शतम् ।।४।।

पूषेम शरदः शतम् ।।५।।

भवेम शरदः शतम् ।।६।।

भूयेम शरदः शतम् ।।७।।

भूयसीः शरदः शतात् ।।८।।

(अथर्ववेद, काण्ड १९, सूक्त ६७)

जिसके अर्थ समझना कदाचित् पर्याप्त सरल है – हम सौ शरदों तक देखें, यानी सौ वर्षों तक हमारे आंखों की ज्योति स्पष्ट बनी रहे (१)। सौ वर्षों तक हम जीवित रहें (२); सौ वर्षों तक हमारी बुद्धि सक्षम बनी रहे, हम ज्ञानवान् बने रहे (३); सौ वर्षों तक हम वृद्धि करते रहें, हमारी उन्नति होती रहे (४); सौ वर्षों तक हम पुष्टि प्राप्त करते रहें, हमें पोषण मिलता रहे (५); हम सौ वर्षों तक बने रहें (वस्तुतः दूसरे मंत्र की पुनरावृत्ति!) (६); सौ वर्षों तक हम पवित्र बने रहें, कुत्सित भावनाओं से मुक्त रहें (७); सौ वर्षों से भी आगे ये सब कल्याणमय बातें होती रहें (८)।

यहां यह ज्ञातव्य है कि शरद् शब्द सामान्यतः छः वार्षिक ऋतुओं में एक के लिए प्रयुक्त होता है । चूंकि प्रति वर्ष एक शरद ऋतु आनी है, अतः उक्त मंत्रों में एक शरद् का अर्थ एक वर्ष लिया गया है । भारतीय प्राचीन पद्धति में पूरे वर्ष को दो-दो मास की ऋतुओं में विभक्त किया गया हैः वसन्त (चैत्र या चैत एवं वैशाख), ग्रीष्म (ज्येष्ठ या जेठ तथा आषाढ या आषाढ़), प्रावृष् (श्रावण या सावन एवं भाद्रपद या भादों के मास से बनी पावस अथवा वर्षा ऋतु ), शरद् (आश्विन या क्वार तथा कार्तिक), हेमन्त (मार्गशीर्ष या अगहन एवं पौष या पूस), और शिशिर (माघ तथा फाल्गुन या फागुन)

उपर्युक्त मंत्रों से प्रतीत होता है कि वैदिक काल में सौ वर्ष की आयु को अच्छी आयु समझा जाता था । इसीलिए सौ वर्ष की आयु की कामना व्यक्त की गयी है, वह भी पूर्ण कायिक तथा मानसिक स्वास्थ्य के साथ । उल्लिखित सूक्त में यह इच्छा व्यक्त की गयी है कि हमें पूर्ण स्वास्थ्य के साथ सौ वर्ष का जीवन मिले, और यदि हो सके तो सक्षम एवं सक्रिय इंद्रियों के साथ जीवन उसके आगे भी चलता रहे । अवश्य ही सौ वर्षों की आयु सबको नहीं मिलती होगी । इसीलिए सौ वर्ष की आयु को एक मानक के रूप में देखते हुए उसे चार बराबर आश्रमों (ब्रह्मचर्य, गार्हस्थ, वानप्रस्थ और संन्यास) में भी वैदिक चिंतकों ने बांटा होगा । किंतु ये बातों की पौराणिक कथाओं से संगति नहीं बैठती है । पुराणों में अनेकों कथाएं पढ़ने को मिलती हैं जिनमें मनुष्य को हजारों-सैकड़ों वर्षों तक जीवित दिखाया गया है । कई ऋषि-मुनियों की हजारों वर्षों तक की तपस्या का भी उल्लेख देखने को मिलता है । वेद-मंत्रों तथा प्राचीन आश्रम व्यवस्था के मद्देनजर यही माना जा सकता है कि पुराणों की बहुत-सी बातें वस्तुतः अतिरंजित रही हैं । उनमें वर्णित बातें को शब्दशः न लेकर उनके निहितार्थ पर ही ध्यान दिया जाना चाहिए । – योगेन्द्र जोशी

19 टिप्पणियां (+add yours?)

  1. aniruddha pande
    मार्च 02, 2010 @ 20:38:43

    yogendra ji,
    bahut achcha laga ki aapne itna achcha vichar sanklit kiya. rigved ke naasdiy sukt par bhi prakash dale .isi tarah ken-upnishad ko bhi sammilit kare .in do par aapke vichar janane ki ichcha hai .

    प्रतिक्रिया


  2. मार्च 04, 2010 @ 00:03:30

    हमारे एक मित्र प्रतिवर्ष मेरे जन्म दिन पर यही प्रर्थना करते है। शरद के लिये सौ शरद देखने की कामना । यह मंत्र अच्छे लगे ।

    प्रतिक्रिया

  3. R. Devarajan
    मार्च 14, 2010 @ 11:25:45

    मै एक दाक्षिणात्य हूँ । मुझे यह ब्लोग बहुत अच्छा लग्ता है।
    अँग्रेजी मे भी होना अच्छा है ।

    देव्

    प्रतिक्रिया

  4. Kamruzaman
    दिसम्बर 27, 2010 @ 17:34:10

    kitni achhi prarthana hai ye to sabko karni chahiye.
    aap ka paryas achha hai.

    प्रतिक्रिया

  5. omprakashbohra
    जून 12, 2016 @ 16:39:41

    !! हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं !!

    प्रतिक्रिया

  6. शिवेश शास्त्री
    जुलाई 05, 2016 @ 16:58:19

    अति सुंदर व्यख्यान

    प्रतिक्रिया

  7. Ashwin ji
    दिसम्बर 24, 2016 @ 01:44:48

    ! हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं !!

    प्रतिक्रिया

  8. Ashwin ji
    दिसम्बर 24, 2016 @ 01:45:28

    अति सुंदर व्यख्यान

    प्रतिक्रिया

  9. Free Hindi Ebooks
    मार्च 05, 2017 @ 17:51:53

    अति सुंदर

    प्रतिक्रिया

  10. Trackback: जीवेम शरदः शतम् – योगेन्द्र जोशी – Free Hindi ebooks
  11. श्रीहरी गोकर्णकर
    मार्च 19, 2017 @ 08:19:08

    महोदय, एक प्रश्न का उत्तर नही मिल रहा है । शरदः ही क्यों कहाँ?? जीवेम वसन्ताः शतम् । या फिर जीवेम वर्षाः शतम् ऐसा क्यो नही कहा?

    प्रतिक्रिया

    • योगेन्द्र जोशी
      मार्च 23, 2017 @ 14:29:33

      श्रीहरी जी , धन्यवाद। क्षमा करें कि मैं आपके प्रश्न का उत्तर नहीं दे सकता। मैं न तो संस्कृतज्ञ हूं और न ही वेदों का ज्ञाता। ज्ञाता होता तो भी प्रश्न का कदाचित् संतोषप्रद उत्तर न दे पाता। मैं नहीं कह सकता कि वैदिक मंत्रदृष्टा को मंत्रानुभूति शरद्‍ शब्द के साथ क्यों हुई। मैं इतना ही समझता हूं कि वर्ष में हर ऋतु एक बार ही आती है अतः किसी ऋतुविशेष की संख्या और वर्षों की संख्या एक ही होती है। सम्बंधित ऋषि को संभव है शरद्‍ शब्द अधिक भाया हो वर्ष अथवा किसी अन्य ऋतु की तुलना में। पुनः कहता हूं कि मेरे पास वस्तुतः उत्तर नहीं है! शुभेच्छा।

      प्रतिक्रिया

    • sachin
      अप्रैल 14, 2019 @ 14:53:04

      Arya samaj jaiye

      प्रतिक्रिया

      • योगेन्द्र जोशी
        अप्रैल 14, 2019 @ 22:22:28

        मेरे पास आपकी शंका का कोई समाधान नहीं। ऐसे प्रश्नों का शायद कोई उत्तर न दे सके, क्योंकि मंत्रद्रष्टा को अन्य वैकल्पिक शब्द क्यों नहीं सूझा होगा यह कहना कठिन है।

    • Vaidya Ashok
      जून 12, 2019 @ 13:19:55

      आयुर्वेद शास्त्र में शरद ऋतू की विशेषता बतायी गयी है l शरद ऋतू को विशेष ऋतू माना गया है l इस ऋतू में मानसून के पीछे हटने या उसका प्रत्यावर्तन हो जाने से आसमान एकदम साफ़ हो जाता है और तापमान में पुनः वृद्धि होने लगती है। इस समय जलप्लावित भूमि तथा तीव्र तापमान के कारण वायु की आर्द्रता इतनी अधिक बढ़ जाती है कि लोगों को असहनीय उमस का सामना करना पड़ता है। भारत में यह स्थिति ‘क्वार की उमस’ अथवा ‘अक्टूबर की गर्मी’ के रूप में जानी जाती है। वर्षा ऋतु के बाद शरद ऋतु आती है ! वर्षा ऋतु में प्राकृतिक रूप से संचित पित्त – दोष का प्रकोप शरद ऋतु में बढ़ जाता है ! इससे इस ऋतु में पित्त का पाचक स्वभाव दूर होकर वह विदग्ध बन जाता है ! परिणामस्वरूप बुखार, पेचिश, उलटी, दस्त, मलेरीया आदि होता है ! आयुर्वेद में समस्त ऋतुओं में शरद ऋतु को ‘रोगों की माता ‘ कहा है ! इस ऋतु को ‘ प्रहार याम की दाढ़ ‘ भी कहा गया है ! जो इंसान कठीन ऐसा यह शरद ऋतू पार कर ले समझलो उसका वह वर्ष पार हो गया l इसलिए “जीवेम शरदः शतम्” ऐसा कहा गया है l

      प्रतिक्रिया

      • योगेन्द्र जोशी
        जून 14, 2019 @ 18:48:26

        धन्यवाद इस व्याख्या के लिए। शुभेच्छा।

  12. I.venkataramana
    फरवरी 19, 2019 @ 17:28:00

    Kyom sharath ko pramukhyatha diya gayahai vasantho ko kyom nahi

    प्रतिक्रिया

  13. Dr v s kushwah
    मार्च 25, 2019 @ 11:47:56

    Ati sunder. Dhanyavad. Jivet sardah satam.

    प्रतिक्रिया

टिप्पणी करे